Tuesday, December 25, 2012

शतरंज के खेल शतरंज इंजन का उपयोग करते हुए विश्लेषण


शतरंज के खेल शतरंज इंजन का उपयोग करते हुए विश्लेषण
एक भाग
translated hindi by google
शतरंज खेल विश्लेषण
ChessBase इंजन का उपयोग
(भाग एक)
स्टीव लोपेज ने
पिछले पंद्रह वर्षों के दौरान शतरंज सॉफ्टवेयर "विस्फोट" शतरंज खिलाड़ियों के लिए कई सकारात्मक लाभ प्रदान की गई है, जो नहीं की शतरंज का खेल खेलने के लिए कभी भी वे चुनते हैं कम से कम करने की क्षमता है. आप एक साप्ताहिक शतरंज क्लब की बैठक के लिए इंतजार करने के लिए या एक पार्क में नीचे एक आकस्मिक खेल रही की उम्मीद में सेट शतरंज ले नहीं है.

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण लगभग सभी शतरंज सॉफ्टवेयर संकुल में प्रदान की सुविधा अक्सर सबसे ज्यादा अनदेखी की क्षमता है: एक शतरंज इंजन अपने खेल का विश्लेषण और कैसे अपने खेल में सुधार करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करते हैं.
पूरी कारण है कि मैं 1990 के दशक के आरंभ में मेरा पहला पीसी वापस खरीदा इस बहुत ही सुविधा के लिए पहुँच प्राप्त करने के लिए गया था. मैं शतरंज खेलने गया था और साल के लिए शतरंज पुस्तकों का अध्ययन था, लेकिन किसी ने मेरे खेल में देख रही है और मुझे दिखा रहा है जहाँ मैं गलत हो गया था का अनुभव कभी नहीं था. के बाद मैं एक पीसी और कुछ शतरंज सॉफ्टवेयर खरीदा है, और उन्हें का उपयोग करने के लिए अपने खेल का विश्लेषण शुरू कर दिया, मैं एक खिलाड़ी के रूप में मेरी खुद की कमियों के बारे में बहुत कुछ सीखा है. मैं बाहर सेट के लिए इन समस्याओं और नाटकीय रूप से सुधार बोर्ड पर मेरे परिणाम सही.
लेख के इस छोटे से श्रृंखला में मैं तुम्हें दिखाने के लिए एक ही बात करने के लिए जा रहा हूँ. हालांकि विशेष कदम दर कदम निर्देश शतरंज इंजन ChessBase शतरंज प्रोग्राम इंटरफ़ेस (byFritz, Hiarcs, जूनियर, तकलीफ, Rybka, आदि) के भीतर का उपयोग करने के लिए लागू होगी, सिद्धांतों हम चर्चा करेंगे किसी भी शतरंज खेल कार्यक्रम के लिए लागू होते हैं जो खेल का विश्लेषण करने की क्षमता है. पहले लेख में हम स्थापित करने और खेल के विश्लेषण ChessBase का उत्पादन खेल प्रोग्राम इंटरफ़ेस में "पूर्ण विश्लेषण" सुविधा का उपयोग कर सुविधाओं का उपयोग करने की मूल बातें तलाशने हूँ. दूसरा लेख ही इंटरफ़ेस "Blundercheck" सुविधा है जो भी एक कुछ और अधिक जटिल फार्म (लेकिन यह भी अधिक उपयोगी) में प्रदर्शित होने के उत्पादन के साथ पूरा खेल विश्लेषण प्रदान करता है का उपयोग पर चर्चा करेंगे. अंतिम लेख में, हम एक शतरंज प्रोग्राम प्रतिक्रिया के व्यावहारिक अनुप्रयोग, उदाहरण के बारे में बात करेंगे कैसे इस जानकारी का उपयोग करने के लिए मदद से आप अपने खुद के खेल कौशल में सुधार.

यदि आप अपने शतरंज इंजन से शीर्ष पायदान विश्लेषण करना चाहते हैं, वहाँ कुछ चीजें आप अपने शतरंज कार्यक्रम शुरू करने से पहले करना चाहता हूँ. चलाने के समय अपने शतरंज इंजन का विश्लेषण नहीं है किसी भी अन्य कार्यक्रम - आप ऐसा करने से इंजन को कमजोर कर रहे हैं. इस सुझाव को भी किसी भी "पृष्ठभूमि" (यानी "बर्खास्त और निवासी रहने के लिए") प्रोग्राम है कि आप चल रहा हो सकता है ऐसे स्क्रीन savers के रूप में, विरोधी वायरस प्रोग्राम, "दुर्घटना गार्ड", आदि शामिल हैं
अगले कदम के लिए अपने शतरंज खेल कार्यक्रम (जैसा कि ऊपर वर्णित है, हम इस लेख के लिए ChessBase का उत्पादन खेल कार्यक्रमों का उपयोग करेंगे) शुरू करने के लिए है. F3 मारो उपलब्ध शतरंज इंजन की सूची का उपयोग करने के लिए और एक चुनें कि आप उपयोग करना चाहते हैं, हम इस लेख में फ्रिट्ज इस्तेमाल करेंगे.


पूरा विश्लेषण
के बाद आप अपने शतरंज इंजन का चयन किया है वहाँ अलग अलग तरीके के लिए आगे बढ़ना के एक जोड़े हैं. एक एक डेटाबेस खेल सूची के लिए जाना जाता है, इस खेल को आप विश्लेषण करना चाहते हैं (यह मुख्य बिसात स्क्रीन में लोड) डबल - क्लिक करें, और तब उपकरण मेनू पर जाएँ, मेनू से "विश्लेषण" का चयन करें, और फिर "पूर्ण विश्लेषण सबमेनू से ". मैं कारणों की एक जोड़ी के लिए इस प्रक्रिया को सिफारिश नहीं है. सबसे पहले, आप के लिए इस पद्धति का उपयोग करके "पूर्ण विश्लेषण" विकल्प की पूरी रेंज का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो. दूसरे, आप करने के लिए मैन्युअल रूप से एक डेटाबेस में खेल को बचाने के विश्लेषण के बाद पूरा हो गया है, याद करने की आवश्यकता होगी.
इसके बजाय मैं निम्नलिखित प्रक्रिया (जो वास्तव में आप कदम के एक जोड़े बचाता है वैसे भी) की सलाह देते हैं. पहले डेटाबेस जिसमें आप खेल आप विश्लेषण करना चाहते संग्रहीत है लोड - F12 हिट करने के लिए खेल सूची विंडो खोलने और, अगर सही डेटाबेस दिखाया एक नहीं है, मेनू करने के लिए जाना फ़ाइल ओपन / / धन्यवाद करने के लिए सही का चयन करें एक. के बाद आप सही डेटाबेस भरी हुई है, खेल में आप और उस पर एकल क्लिक करें सूची में विश्लेषण करना चाहते हैं - इस खेल पर कर्सर बार जगह इसे सूची में प्रकाश डाला जाएगा. तो उपकरण मेनू पर जाएँ, "विश्लेषण" का चयन करें, और तब सबमेनू से "पूर्ण विश्लेषण". यह कर निम्नलिखित संवाद प्रदर्शित करेगा:

वहाँ सामान की एक निष्पक्ष थोड़ा यहाँ पर विचार है! इस बातचीत की मदद से आप समय पैरामीटर सेट और अपने शतरंज इंजन विश्लेषण के उत्पादन को नियंत्रित. हालांकि इस बातचीत पहली बार में कठिन लग सकता है, यह वास्तव में बहुत आसानी से उपयोग है. चलो इस बातचीत के विभिन्न वर्गों में देखो और पता लगाने के इन विकल्पों को क्या करना है.

गणना समय और थ्रेसहोल्ड
1 बातें तुम पर विचार की जरूरत है "गणना समय" और "थ्रेसहोल्ड" विकल्प हैं. आप फलस्वरूप बदले में बेहतर विश्लेषण मिल जाएगा - एक सामान्य नियम के रूप में, और अधिक समय आप अपने शतरंज इंजन गहरी ("आगे आगे") की गणना करने के लिए यह एक ऐसी स्थिति में दिखेगा अनुमति देते हैं. हालांकि, वहाँ गणना या तो बहुत अधिक या बहुत कम समय स्थापित करने के लिए संभावित कमियां हैं.
पहले हम समझते हैं गणना समय वास्तव में क्या मतलब है की जरूरत है. इस बॉक्स में मान सेकंड में दिया जाता है. यदि आप कहते हैं, "30" इस मूल्य सेट इसका मतलब है कि अपने शतरंज इंजन (सिद्धांततः) औसत पर के बारे में तीस सेकंड के लिए खेल के हर कदम का विश्लेषण करना चाहिए. व्यवहार में, हालांकि, यह इस तरह से काम नहीं करता है. "30" के एक मूल्य निर्धारित करने का मतलब है कि इस कार्यक्रम जब यह तीस सेकंड का चिह्न हिट विश्लेषण रोक नहीं है, और सबसे अच्छा भिन्नता यह खेल स्कोर में पाया है ड्रॉप. क्या इसका मतलब यह नहीं है कि जब 32 निशान तक पहुँच है कार्यक्रम वर्तमान प्लाई गहराई विश्लेषण अपने विश्लेषण उपलब्ध कराने और अगले स्थानांतरित करने के लिए पर जाने से पहले खत्म हो जाएगा. यदि कार्यक्रम अभी शुरू किया है, कहते हैं, बीस आठ सेकंड का चिह्न पर 10 प्लाई यह दो मिनट या उससे अधिक की आवश्यकता से पहले यह अगले स्थानांतरित करने के लिए कि प्लाई 10 और आय का मूल्यांकन खत्म हो सकता है.

तो हम क्यों गणना समय भी उच्च पैरामीटर सेटिंग एक वापसी हो सकता है देख सकते हैं - यह बहुत, कार्यक्रम के लिए गणना के कई घंटे की आवश्यकता के अपने विश्लेषण को पूरा करने के लिए हो सकता है. हालांकि, बहुत कम पैरामीटर (जैसे "5" एक मूल्य) कार्यक्रम को पूरा करने के लिए एक पूरा खेल विश्लेषण बहुत जल्दी कुछ ही मिनटों में हो, लेकिन कार्यक्रम के सुझाव की गुणवत्ता काफी कम हो जाएगा.
एक पर्याप्त सेटिंग मशीन मशीन में से भिन्न है और अपने हिस्से पर कुछ प्रयोग को खोजने के लिए की आवश्यकता होगी. खेल एक शतरंज इंजन द्वारा विश्लेषण सबसे अच्छा रात भर किया है - यह एक सभ्य गुणवत्ता विश्लेषण प्रदान कार्यक्रम (छह घंटे समय की एक अनुचित राशि नहीं है) के लिए घंटों के लेने के लिए जा रहा है. चाल के लिए दस, बारह, या उससे अधिक घंटे के लिए अपने कंप्यूटर को बांधने के बिना एक आरामदायक विश्लेषण समय मिल रहा है. "60" (के रूप में उपरोक्त उदाहरण में दिखाया गया है) के एक मूल्य के साथ शुरू करो. यदि आपको लगता है कि अपने कार्यक्रम के विश्लेषण पूरा कर रहा है बहुत जल्दी (दो घंटे के भीतर, 40 - चाल खेल के लिए कहते हैं), आप गणना समय ऊपर की ओर टक्कर चाहता हूँ. हालांकि, अगर आप विश्लेषण की प्रक्रिया शुरू, बिस्तर के पास जाओ, आठ घंटे में वापस आ जाओ, और कार्यक्रम अभी भी एक 40 - चाल खेल की middlegame विश्लेषण है, आप गणना समय पैरामीटर तदनुसार कम करने की जरूरत होगी.

थ्रेसहोल्ड एक मोहरे के 1/100th के वेतन वृद्धि में दिया जाता है - दूसरे शब्दों में, "1" की एक सीमा मूल्य 0.01 प्यादे के बराबर है. थ्रेसहोल्ड की मदद से आप नियंत्रण कितना विश्लेषण शतरंज इंजन प्रदान करता है और परिस्थितियों के तहत इसे आप एक बेहतर कदम दिखा देंगे. यह विश्लेषण कार्यक्रम खेल में प्रत्येक स्थिति का मूल्यांकन करने और हर स्थिति में सबसे अच्छा कदम मिल जाएगा. यह प्रत्येक स्थिति के लिए एक संख्यात्मक मूल्य (यानी "यदि व्हाइट इस भिन्नता खेलता है, वह 0.75 प्यादे से बेहतर हो जाएगा") आवंटित करेगा.
थ्रेसहोल्ड खेलने शतरंज इंजन पाता है की सबसे अच्छी लाइन और चाल है कि वास्तव में इस खेल में खेला गया था के बीच के अंतर को इंगित करता है. उदाहरण के लिए, यदि आप "50" थ्रेसहोल्ड मूल्य सेट, कार्यक्रम के हर मामले में एक वैकल्पिक संस्करण जिसमें खेलने का सबसे अच्छा लाइन (अनुमान में कार्यक्रम) एक आधा मोहरा द्वारा वास्तविक कदम से बेहतर है या अधिक है प्रदर्शित करेगा .
तो क्या आप मूल्य थ्रेसहोल्ड करने के लिए आवंटित करना चाहिए? यदि आप एक नौसिखिया शतरंज खिलाड़ी रहे हैं मैं "100" एक मूल्य की सलाह देते हैं, इस कार्यक्रम के कारण आप सामरिक भूलों जहाँ आप ठोस सामग्री खो दिया है (उदाहरण के लिए एक या अधिक मोहरा) दिखाई देगा. यह संभावना नहीं है कि एक नौसिखिया खिलाड़ी के लिए समझने के क्यों एक विशेष इस कदम एक भिन्नात्मक मोहरा मूल्य से बेहतर है करने में सक्षम होना चाहते हैं, और शुरुआत खिलाड़ियों रणनीति पर वैसे भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए इतना, "100" की सेटिंग काफी अच्छी तरह से आप सामरिक गलतियों दिखा काम जाएगा आप कि 've बनाया है.
मध्यवर्ती के लिए उन्नत खिलाड़ियों के लिए मैं आम तौर पर "30" के एक मूल्य की सलाह देते हैं. मजबूत शतरंज खिलाड़ियों और कंप्यूटर शतरंज विशेषज्ञों आमतौर पर के बारे में एक मोहरे की एक तिहाई के बराबर होने के रूप में एक गति के नुकसान को महत्व देते हैं. "30" के मूल्य का उपयोग समय खोने स्थितीय त्रुटियों (के रूप में के रूप में अच्छी तरह से किसी भी एक स्थितीय प्रकृति के अन्य महत्वपूर्ण त्रुटियों) के इन प्रकार के दिखा देंगे.

कुछ खिलाड़ियों ने बहुत कम मूल्यों (जैसे "1") का उपयोग करते हैं, लेकिन मैं यह बहुत फायदेमंद हो सकता है नहीं मिल रहा है. जब तक आप एक परिपूर्ण खेल "(के रूप में एक ऐसी बात वास्तव में अस्तित्व में) खेल रहे हैं, चालें आप खेलने के अधिकांश 0.05-0.10 प्यादे से एक शतरंज इंजन से बेहतर किया जा सकता है, और है कि अभी भी करीब दाढ़ी जिसमें से अधिकांश मानव खिलाड़ियों को किसी भी महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य विकल्प
के बाद आप "गणना समय" और "दहलीज" पैरामीटर निर्धारित किया है, यह इस बातचीत में अन्य toggles पर स्थानांतरित करने के लिए समय है. "एनोटेशन" बॉक्स की मदद से आप विभिन्न रूपों है कि एनोटेशन को ले जा सकते हैं का चयन कर सकते हैं. सूची में सबसे नीचे चलो शुरू करो. इसका मतलब है कि वास्तव में "पुराने एनोटेशन मिटा" कार्यक्रम में खेल स्कोर में किसी भी मौजूदा एनोटेशन निकाल देंगे. यदि आप पहले से मैन्युअल किसी भी पाठ, प्रतीकात्मक, या चित्रमय एक खेल के लिए कमेंटरी (या किसी भी अन्य पहले से एनोटेट खेल का चयन), जाँच इस बॉक्स को ऐसे कमेंटरी को हटाए जाने का कारण होगा - तो यह टॉगल बुद्धिमानी से उपयोग करें.
सूची के शीर्ष पर वापस जा रहे हैं, "" "वर्वोस" का मतलब है कि इस कार्यक्रम के लिए इस खेल के लिए कुछ सादे भाषा मौखिक टिप्पणी जोड़ देगा. यह महत्वपूर्ण है कि यहाँ ध्यान दें कि इस टिप्पणी बहुत ही मामूली है - कार्यक्रम क्यों तुम ठीक से अपने प्रतिद्वंद्वी Maroczy बाँध मोहरे की संरचना के साथ सौदा करने में विफल रहा है पर एक शोध प्रबंध नौ पैरा प्रदान करेगा. हम कार्यक्रम के मौखिक कमेंटरी के एक उदाहरण के एक बिट पर बाद में दिखाता हूँ.

"आलेखीय" मतलब है कि इस कार्यक्रम में जहां यह ऐसी कमेंटरी उचित समझे बोर्ड पर रंग तीर और वर्गों प्रदर्शित करेगा. यह आम तौर पर कमजोर वर्गों (उन्हें रंग द्वारा) या एक वर्ग (उदाहरण के लिए, आप एक अलग मोहरा पर कई तीर की ओर इशारा करते हुए देख सकते हैं, टुकड़े दिखा जो हमला कर रहे हैं और उस मोहरा बचाव) के नियंत्रण दिखाने का रूप लेता है.
देता है "प्रशिक्षण कार्यक्रम एक समय खेल में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रशिक्षण प्रश्न बनाया. ये रणनीति समस्या है जिसमें आप एक स्थिति में सबसे अच्छा कदम खोजने के लिए कहा हो के रूप में आम तौर पर कर रहे हैं. ध्यान दें कि इस कार्यक्रम के हर खेल में इन सवालों को पैदा नहीं होगा - मैं मेरे अनुभव में देखा है उन्हें हर बीस से चौबीस खेल मैंने किया है कार्यक्रम का विश्लेषण में एक बार बनाया.

संदर्भ धन्यवाद
उपरोक्त उदाहरण में, आप ध्यान देंगे कि "प्रारंभिक संदर्भ" आधा स्वर में दिखाया गया है और अनुपलब्ध है. यह इसलिए है क्योंकि मैं एक "संदर्भ डेटाबेस" को नामित नहीं इससे पहले कि मैं चित्रण बनाया था. आप "संदर्भ DB" बटन (वार्ता के नीचे के निकट दिखाई) क्लिक करके और एक डेटाबेस का चयन करके इस तरह के एक डेटाबेस नामित. "प्रारंभिक संदर्भ" विकल्प का चयन कार्यक्रम के अन्य खेल से स्थापित खोलने विविधताओं ड्रॉप करने के लिए अपने खेल के स्कोर में नीचे सचित्र रूप में की अनुमति देगा:

इस उदाहरण में आप देख सकते हैं कार्यक्रम तीन खेल के लिए वैकल्पिक रूपों जोड़ा गया है (बस के रूप में आप अक्सर शतरंज पुस्तकों और पत्रिकाओं में देखें) और यहां तक ​​कि एक "सैद्धांतिक नवीनता" (के रूप में 5 कदम e6 नामित नहीं करता है जो ' टी मतलब है कि 5 ... e6 जरूरी एक अच्छा कदम था, केवल यह है कि इस कदम संदर्भ डेटाबेस का खेल) में नहीं मिला था.
ध्यान दें कि एक संदर्भ डेटाबेस है कि तुम्हें लेने डेटाबेस खोलने के क्रम में ठीक से काम करने के लिए इस सुविधा के लिए इसे से जुड़ी महत्वपूर्ण होना चाहिए चुनने में. मैं यह भी पाया है कि इस सुविधा का सबसे अच्छा काम करता है अगर संदर्भ डेटाबेस खेल विश्लेषण किया जा रहा है में इस्तेमाल किया खोलने पर केवल एक युक्त खेल है - अन्यथा कार्यक्रम कभी कभी एनोटेशन में बहुत जल्दी खेल जो अन्य, असंबंधित के उद्घाटन से हैं में चला जाता है.
आप "एनोटेशन" के अंतर्गत किसी एक या सभी विकल्पों में से चुन सकते हैं, चुनने के एक नहीं "बाहर रद्द" दूसरों के किसी भी.

रेडियो बटन "साइड" बॉक्स में प्रदर्शित सुगम कर रहे हैं - आप शतरंज इंजन दोनों खिलाड़ियों के कदम या सिर्फ एक खिलाड़ी की चाल का विश्लेषण करने के लिए चुन सकते हैं. मेरा मजबूत सुझाव है कि आप हमेशा चुनें "दोनों" कार्यक्रम बेहतर काम अगर आप ऐसा करेंगे, और यह हमेशा के लिए आप को देखने के लिए कैसे अपने प्रतिद्वंद्वी अपनी गलतियों को दंडित करके अपने खुद के खेल के लिए अधिक बेहतर सकता लाभकारी है.
तुम सिर्फ "साइड" के तहत एक विकल्प चुन सकते हैं, यहाँ एक विकल्प उठा आप दूसरों से किसी को चुनने से रोकता है.
अंत में हम "भंडारण" विकल्प के लिए आते हैं. "बदलें" का मतलब है कि इस कार्यक्रम को शारीरिक रूप से डेटाबेस में नए, एनोटेट संस्करण (उदाहरण के लिए अपने खेल की जगह लेगा, अगर आप कार्यक्रम डेटाबेस में 320 # खेल का विश्लेषण कर रहे हैं, पुराने खेल # 320 द्वारा ओवरराइट हो जाएगा नया संस्करण). अर्थ है "संलग्न" डेटाबेस खेल सूची (उदाहरण के लिए पिछले खेल के रूप में आप खेल का विश्लेषण कर रहे हैं एक 2474 खेल डेटाबेस में # 320 पर tacking "है कि कार्यक्रम के लिए डेटाबेस के लिए खेल जोड़ देगा कार्यक्रम का विश्लेषण करेगा. # 320 खेल, वर्तमान # 320 अछूता छोड़ देते हैं, और डेटाबेस के लिए सूची पर २४७५ वें खेल के रूप में अपने खेल का विश्लेषण) जोड़ने के. संलग्न का उपयोग करने के लिए दोष यह है कि आप एक ही खेल के साथ दो बार डेटाबेस में समाप्त करने के लिए, अपने मूल रूप में और अपने एनोटेट रूप में एक दूसरे समय में एक बार.

विश्लेषण शुरू
के बाद आप इस बातचीत में मानकों और चयनित विकल्प निर्धारित किया है, क्लिक करें और "ठीक है" शतरंज इंजन अपने खेल का विश्लेषण शुरू हो जाएगा. स्क्रीन डिस्प्ले "खेल सूची" खिड़की से मुख्य बिसात स्क्रीन करने के लिए बदल जाएगा. वर्तमान में मूल्यांकन किया जा रहा कदम संकेतन फलक में एक अंधेरे कर्सर से प्रकाश डाला है. यदि आप कुछ मिनट के लिए इस प्रक्रिया को देखने के लिए आप कुछ दिलचस्प देखेंगे: कार्यक्रम खेल के अंत में विश्लेषण शुरू होता है और कदमों के माध्यम से पीछे की ओर से काम करता है. के रूप में कार्यक्रम के बेहतर विविधताओं पाता है यह उन्हें फिर से बजाने बदलाव के रूप में खेल स्कोर में डालने जाएगा. जब विश्लेषण की प्रक्रिया के पूरा हो गया है कार्यक्रम कर्सर बार नव एनोटेट खेल पर प्रकाश डाला साथ वापस डेटाबेस "खेल सूची" प्रदर्शन (अगर आप खेल सूची से विश्लेषण की प्रक्रिया शुरू कर दिया है जैसा कि मैंने ऊपर) की सिफारिश करने के लिए स्विच जाएगा कि तुम कैसे ' पता चला है कि इस प्रक्रिया को समाप्त हो गया है करूँगा.
जब विश्लेषण पूरा हो गया है, खेल के स्कोर पर डबल क्लिक करें खेल लोड. आप देखेंगे कि कार्यक्रम अक्सर प्रतीकात्मक कमेंटरी का उपयोग करता है अपने सुझाव दिया विविधताओं और चाल वास्तव में खेला मूल्यांकन दिखा. विश्लेषण को समझते हैं, तो आप को पता है कि इन प्रतीकों का क्या मतलब है की आवश्यकता होगी:

आप देख सकते हैं कि कितना बेहतर सिफारिश की लाइन वास्तव में विभिन्नता का सुझाव दिया शतरंज इंजन के मूल्यांकन के साथ खेला जाता है इस कदम के मूल्यांकन की तुलना है:

हम यहाँ एक रोचक घटना देखें: शतरंज इंजन कभी कभी एक कमजोर लाइन दिखाने के क्रम में एक बिंदु को वर्णन. इस ग्राफिक में हम देखते हैं कि इस कदम वास्तव में खेला, 18.cxd5 एक पर्याप्त नेतृत्व के साथ व्हाइट पत्ते. लेकिन व्हाइट बजाय कौआ (18.Rxd5) के साथ ब्लैक d5 मोहरा पर कब्जा कर लिया था, वह केवल ब्लैक 18 उत्तर के बाद एक समान खेल ... a5 के साथ छोड़ दिया गया होगा.
यहाँ एक स्क्रीन संकेतन फलक की गोली आप कमेंटरी है कि एक शतरंज इंजन ChessProgram इंटरफ़ेस में प्रदान करेगा के प्रकार के एक विचार दे:

आप देख सकते हैं कि पाठ कमेंट्री बनाया है क्योंकि हम एक "व्याख्या" विकल्प "के रूप में वर्बोज़" चयनित बहुत संक्षिप्त है और मुख्य रूप से खेल में दिलचस्प और / या महत्वपूर्ण बिंदुओं को हमारे ध्यान में कॉल करने के लिए करना है. कभी - कभी पाठ एक कदम का उद्देश्य (के रूप में व्हाइट 7 चाल और काले 12 चाल के बाद नोटों के साथ मामला है) का वर्णन करता है. अन्य मामलों में कार्यक्रम के पाठ कमेंट्री बस हमें बताते हैं जिसमें एक खिलाड़ी (व्हाइट 21 और 23 चाल) मुसीबत में है सचेतक हैं. और कभी - कभी इस कार्यक्रम पाठ का उपयोग करने के लिए स्थानों पर जहां एक खिलाड़ी अपने खेल (जैसे व्हाइट 31 स्थानांतरित करने के लिए बदलाव के रूप में) में सुधार हो सकता है बात करेंगे.
अब है कि हम जानते हैं कि कैसे "पूर्ण विश्लेषण" विकल्प शतरंज प्रोग्राम इंटरफ़ेस में काम करता है, हम "ठीक धुन" विश्लेषण करने के लिए एक तरह से जांच करने के लिए और भी अधिक विशिष्ट जानकारी मौखिक रूप से बल्कि संख्यात्मक यद्यपि. यह "Blundercheck" विश्लेषण विकल्प इस श्रृंखला का दूसरा लेख में समझाया जाएगा.

(भाग दो)
स्टीव लोपेज ने
इस श्रृंखला के पहले लेख में हम ChessBase ChessProgram इंटरफ़ेस में "पूर्ण विश्लेषण" सुविधा (फ्रिट्ज, Hiarcs, Rybka, जूनियर, और तकलीफ के द्वारा प्रयोग किया जाता है) की जांच की. इस सुविधा के लिए आपको अपने खेल का विश्लेषण करने के लिए अनुमति देता है और जहां आप अपने खेल में गलत हो गया हो सकता है पर कुछ सामान्य जानकारी प्रदान करेगा. एक दूसरे विश्लेषण फार्म "Blundercheck" कहा जाता है और "पूर्ण विश्लेषण" समारोह के लिए कई मायनों में समान है. अपने खेल "Blundercheck" विश्लेषण और दिखाने के लिए जहां आप (और अपने प्रतिद्वंद्वी) गलतियाँ की लेकिन इसके उत्पादन में मौखिक रूप से बल्कि संख्यात्मक है. यह शतरंज विश्लेषण प्रदर्शित करने के पारंपरिक विधा है, यह चारों ओर हो गया है के बाद से कभी भी पहला वाणिज्यिक पीसी शतरंज सॉफ्टवेयर 1980 में अपनी उपस्थिति बना दिया. कई मायनों में यह पारंपरिक संख्यात्मक विश्लेषण, विश्लेषण का एक और अधिक सटीक तरीका है कि यह आप कदम तुम बनाया और सिफारिश की चाल है कि शतरंज इंजन निर्धारित करता है के बीच सटीक अंतर (एक मोहरे के 1/100th नीचे) दिखाई देगा बेहतर होगा. बजाय एक प्रतीकात्मक एनोटेशन, जो आप सामान्य शब्दों में कितना बेहतर एक सिफारिश की भिन्नता है पता चलता है, संख्यात्मक मूल्यांकन आपको दिखाने के बिल्कुल कैसे अपनी चाल और सिफारिश की लाइन अलग होगा.

Blundercheck
नाम "Blundercheck" connotes कि कार्यक्रम केवल आप बड़ी गलती दिखाई देगा, लेकिन यह मामला नहीं है. इस विश्लेषण विधा मूल रूप से उन्नत खिलाड़ियों के लिए एक तरह के रूप में कल्पना की थी करने के लिए अपने स्वयं के विश्लेषण की जांच, उदाहरण के लिए एक शतरंज लेखक एक खेल पर टिप्पणी और "Blundercheck" का उपयोग करने के लिए अपने काम "डबल जाँच" के एक साधन के रूप में अपने रूपों में किसी भी त्रुटि दिखा सकता है अपने विश्लेषण में भूलों "के लिए. लेकिन अधिक औसत खिलाड़ियों शतरंज इंजन क्या उन्हें दिखा रहा है की एक और अधिक सटीक विचार प्राप्त करने के लिए एक साधन के रूप में उपयोगी Blundercheck "है."
चलो पहले वर्णन कैसे स्थापित करने के लिए और लिए "Blundercheck" समारोह का उपयोग करते हैं, तो हम इंजन उत्पादन descibe हूँ. बस "पूर्ण विश्लेषण" के लिए पिछले लेख में हम इसी तरह की प्रारंभिक को "Blundercheck" संवाद करने के लिए कदम का पालन करेंगे. अपने ChessProgram इंटरफेस शुरू करने के बाद, F3 मारा और शतरंज इंजन आप को विश्लेषण के लिए उपयोग करना चाहते हैं का चयन करें. इंजन का चयन करने के बाद, F12 हिट करने के लिए खेल सूची विंडो खोलने के. यदि उचित डेटाबेस प्रदर्शित नहीं है, फ़ाइल मेनू पर जाएं और ओपन डेटाबेस / का चयन करें और फ़ाइल का चयन करें संवाद का उपयोग करने के लिए उचित फ़ोल्डर और डेटाबेस फ़ाइल नेविगेट. फ़ाइल नाम पर डबल क्लिक करें डेटाबेस को खोलने.
खेल की सूची के बाद प्रदर्शित किया जाता है, तो इस खेल को आप विश्लेषण करना चाहते पर एकल क्लिक करें, यह कि खेल सूची में प्रविष्टि से अधिक काले कर्सर बार जगह होगी. अब उपकरण मेनू पर जाएँ, "विश्लेषण" और फिर "Blundercheck" का चयन करने के लिए निम्नलिखित संवाद प्रदर्शित:
 

इस बातचीत के कुछ अंश आप परिचित हो सकता है (के बाद आप इस श्रृंखला के भाग के एक पढ़ा है). हम पहले से ही "साइड विश्लेषण" पर चर्चा की है, लेकिन मैं फिर से मेरे मजबूत करने की सिफारिश को दोहराने के लिए हमेशा "दोनों" का उपयोग हूँ - कार्यक्रम के इस मोड में ज्यादा बेहतर काम करता है और यह भी आप गलतियाँ जो अपने प्रतिद्वंद्वी बनाया सचेत करेंगे (और आप जो ) दंडित हो सकता है.
"भंडारण" पिछले लेख में भी विचार - विमर्श किया गया.
"आउटपुट" एक नया "Blundercheck" समारोह अनूठी विशेषता है. "एनोटेट पाठ के रूप में" का मतलब है कि शतरंज इंजन की सिफारिश की पाठ एनोटेशन के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा - जो है, वे सख्ती से पाठ के रूप में दिखाई देते हैं और बिसात पर नहीं स्वतः replayable जब आप खेल की समीक्षा की तर्ज खेलने. "रूपों के रूप में एनोटेट: नतीजतन Istrongly दूसरे विकल्प की अनुशंसा करते हैं. यह शतरंज इंजन की सिफारिश की लाइनों replayable रूपों के रूप में प्रस्तुत करने के लिए (के रूप में वे दिखाई देते हैं जब आप "पूर्ण विश्लेषण" का उपयोग) का कारण होगा - आप बिसात पर बदलाव खेलने के लिए सक्षम हो सकता है जब आप खेल के बाद की समीक्षा करेंगे.

"टाइम" सेटिंग "पूर्ण विश्लेषण" मोड में "Calc समय के रूप में एक ही है और एक ही सिफारिशों यहाँ लागू होते हैं. यहाँ एक वैकल्पिक सेटिंग "गहराई" है, इंजन हमेशा प्लाई गहराई है जो आप इस बॉक्स में सेट का विश्लेषण करेगा - कम कभी नहीं, कभी नहीं और अधिक. "टाइम" और "गहराई" सेटिंग्स परस्पर अनन्य हैं, तो आप एक या एक से दूसरे सेट, लेकिन दोनों कभी नहीं कर सकते हैं. मेरी सिफारिश करने के लिए "समय" "गहराई" के बजाय सेटिंग का उपयोग करने के लिए है, बाद का उपयोग अक्सर कम विविधताओं जो "मजबूर" लाइनों (चेक या कब्जा की एक श्रृंखला में इस तरह के रूप में) के दौरान छोटा हो में परिणाम होगा.
"सीमा" "Blundercheck" मोड में काम करता है बिल्कुल के रूप में यह 'पूर्ण विश्लेषण करता है और एक ही सिफारिशों यहाँ लागू.

चेक बक्से की एक श्रृंखला "सीमा" के बाद और आप कैसे शतरंज इंजन को अपने उत्पादन में प्रदर्शित करेगा में एक अक्षांश के एक अच्छा सा देता है. एक दिलचस्प है tweak "पूर्ण विविधताओं लिखें". इस बॉक्स को चेक करने का मतलब है कि शतरंज इंजन एक पूर्ण बदलाव प्रदर्शित (दोनों पक्षों के लिए चाल के साथ) जब यह आप या आपके प्रतिद्वंद्वी क्या वास्तव में अपने खेल में खेला पर एक सुधार पाता. यदि आप इस बॉक्स को अनचेक करें, कार्यक्रम केवल प्रारंभिक कदम प्रदर्शित जब यह वास्तविक खेलने से बेहतर कुछ पाता है. सिर्फ पहला कदम देखकर बहुत औसत खिलाड़ी के लिए फायदेमंद नहीं है, आप अक्सर अपने आप पूछ "क्यों है कि एक बेहतर कदम था?" नतीजतन, मैं आप को बनाए रखने के लिए इस बॉक्स की जाँच इतना है कि आप "follow-up कि बेहतर प्रारंभिक कदम के लिए कदम देखेंगे प्रोत्साहित करते हैं.

के रूप में यह "पूर्ण विश्लेषण करता है और काम करता है पहले से एनोटेट खेल के लिए लागू होता है" पुराने एनोटेशन मिटा "; कार्यक्रम gamescore से किसी भी पूर्व एनोटेशन निकाल देंगे.
पिछले लेख में "प्रशिक्षण" में वर्णित किया गया है, यह करने के लिए समय अपने विश्लेषण के भाग के रूप में प्रशिक्षण सवालों उत्पन्न करने के लिए कार्यक्रम में सक्षम बनाता है. यह आमतौर पर औसत लगभग हर बीस से चौबीस खेल हो जाएगा.

स्टोर मूल्यांकन "निश्चित रूप से जाँच की जानी चाहिए किया जा सकता है: यह कार्यक्रम अपने संख्यात्मक मूल्यांकन gamescore में बदलाव यह आवेषण को जोड़ने के लिए अनुमति देता है. इस बॉक्स का अनचेक वास्तव में औसत खिलाड़ी के लिए "Blundercheck" समारोह के पूरे उद्देश्य धरा. इन संख्यात्मक मूल्यांकन छोड़ विकल्प ग्रैंडमास्टर स्तर के खिलाड़ी है जो शायद अपने दम पर इन मूल्यांकन करने में सक्षम हैं के लिए मुख्य रूप से शामिल है.

चलता है कि वास्तव में दो खिलाड़ियों द्वारा खेल में खेला गया का मूल्यांकन करने के लिए कार्यक्रम बताता है, "मुख्य लाइन की जाँच करें." यह हमेशा से जाँच की जानी चाहिए. बॉक्स "जाँच भिन्नताओं" के लिए खिलाड़ियों को जो शतरंज इंजन में किसी भी बदलाव के वे स्वयं gamescore को जोड़ दिया है "डबल की जाँच" इच्छा के लिए है, इस बॉक्स लेखकों / annotators जो इंजन अपने काम की जांच करना चाहते हैं के लिए उपयोगी है गलतियों के लिए.
के बाद आप इस बातचीत में अपने पैरामीटर सेट है, "ठीक है" पर क्लिक करें. कार्यक्रम मुख्य बिसात स्क्रीन करने के लिए स्विच, खेल के अंतिम कदम (के रूप में पिछले लेख में वर्णित है) करने के लिए कूद, और विश्लेषण शुरू. यह पीछे की ओर से खेल के माध्यम से कदम, अंक जहां यह खेलने का एक बेहतर लाइन पाता विविधताओं और संख्यात्मक विश्लेषण जोड़ दिया जाएगा. जब कार्यक्रम समाप्त हो गया है खेल का विश्लेषण यह खेल सूची स्क्रीन जहाँ आप फिर एक काले कर्सर पट्टी के साथ प्रकाश डाला खेल देखेंगे वापस आ जाएगी. अब आप इस खेल पर डबल क्लिक कर सकते हैं इसे लोड करने के लिए और विश्लेषण खेल देखना:


सूचना है कि फ्रिट्ज (शतरंज इंजन इस विशेष खेल का विश्लेषण करने के लिए प्रयोग किया जाता है) पाँच बिंदुओं पर खेल में बदलाव डाला गया है, जिस पर यह किसी भी खिलाड़ी के लिए एक बेहतर कदम ("सीमा" के आधार पर प्रदान की है जब विश्लेषण पैरामीटर सेट किया गया सेटिंग) पाया. "अंतिम पुस्तक चाल": यह नोट करने के लिए केवल पाठ एनोटेशन प्रदान करने के लिए दिलचस्प है. इसका मतलब यह है कि 4.Be2 अंतिम कदम है जो खोलने किताब में जो समय विश्लेषण शुरू किया गया था पर लोड किया गया था पाया गया था. काले उत्तर, 4 ... a6, खोलने की किताब में नहीं मिला था.
शतरंज इंजन संख्यात्मक विश्लेषण समझते हैं, एक विविधताओं यह प्रदान की पर एक करीब देखो ले:



विश्लेषण काले 17 चाल (17 ... exd5) संदर्भ में है. संख्यात्मक विश्लेषण हमेशा व्हाइट देखने के बिंदु से दिया जाता है, सकारात्मक संख्या का मतलब है कि स्थिति व्हाइट के लिए अनुकूल है, जबकि नकारात्मक संख्या का मतलब है कि स्थिति ब्लैक के लिए बेहतर था. इस मामले में हम देखते हैं कि व्हाइट काले 17 ... exd5 की वास्तविक चाल के बाद एक मोहरे के 94/100ths की एक फायदा (0.94) का आनंद लिया, जिसका अर्थ है कि व्हाइट लगभग एक पूर्ण मोहरा है शतरंज इंजन की राय में आगे. लेकिन ब्लैक 17 ... Bxc3 खेल के द्वारा इस पर सुधार हो सकता है. कार्यक्रम पर चला जाता है एक सिफारिश की भिन्नता है जिसमें यह दोनों पक्षों के लिए सबसे अच्छा खेल मानता दे. चाल, जो 22.Qc4 के साथ समाप्त होता है के इस दृश्य के बाद, व्हाइट अभी 44/100ths एक मोहरे के एक लाभ का आनंद लिया होता है - लेकिन कृपया ध्यान दें कि यह लाभ वास्तविक खेल चाल के बाद से बहुत कम है. , 17 ... Bxc3 के साथ व्हाइट लगभग एक पूर्ण मोहरा आगे था, लेकिन, 17 ... Bxc3 बाद विभिन्नता में व्हाइट के लाभ की तुलना में आधे से एक मोहरा कम होता है. काले वास्तव में एक आधा - मोहरा के द्वारा व्हाइट लाभ कम होगा (0.94 - 0.44 = 0.50) था वह बिशप पर कब्जा बजाय खेला.

संख्या "13" भिन्नता के संख्यात्मक मूल्यांकन के बाद हमें बताता है कि कैसे गहरी खोज चला गया इससे पहले शतरंज इंजन दिए गए मूल्यांकन पर पहुंचे. इस मामले में, इंजन 17.d5 बाद तेरह plies की गहराई (आधा चाल) स्थिति का विश्लेषण करने के लिए कैसे काले उनके खेलने अधिक बेहतर हो सकता है पर अपने निष्कर्ष के लिए आते हैं.

हम आसानी से देख सकते हैं कि यह कैसे सटीक जानकारी है जब "पूर्ण विश्लेषण" के उत्पादन की तुलना कर सकते हैं. जबकि "पूर्ण विश्लेषण" थोड़ा और अधिक पठनीय है "Blundercheck" हमें और अधिक सटीक जानकारी देता है. हम जानते हैं कि वास्तव में कितना बेहतर बताई गई भिन्नता है जब वास्तव में खेला स्थानांतरित करने के लिए तुलना में है, और हम यह भी जानते हैं कि वास्तव में कितना गहरा इंजन के मूल्यांकन पर पहुंचने खोजा. नतीजतन, शुरुआत या अनुभवहीन खिलाड़ियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल विश्लेषण है, जबकि उन्नत खिलाड़ियों के लिए मध्यवर्ती का आनंद ले सकते हैं और सटीक "Blundercheck" द्वारा प्रदान की विश्लेषण से लाभ होगा.

इस श्रृंखला में अंतिम किस्त में, हम यह भी सीखना होगा कि कैसे हमारे अपने शतरंज खेलने में सुधार के कार्य करने के लिए इंजन की जानकारी लागू करने के लिए.

(भाग तीन)
स्टीव लोपेज ने
इस टुकड़े में, एक तीन लेख श्रृंखला की अंतिम किस्त के रूप में, हम कैसे आप एक शतरंज इंजन (जैसे फ्रिट्ज, Rybka, तकलीफ, जूनियर, और Hiarcs) का उपयोग करने में मदद आप शतरंज में सुधार देखने के लिए जा रहे हैं. यह प्रतिशत से एक सॉफ्टवेयर ट्यूटोरियल नहीं होगा, हम "एक्स पर क्लिक करने के y हो" निर्देश के बाद से, हम पिछले दो लेख में उन लोगों को कवर किया पर नहीं लग रही होगी. हम बजाय जांच कैसे खेल विश्लेषण सुविधाओं द्वारा उत्पन्न उत्पादन का उपयोग करने के लिए मदद से आप अपने शतरंज में सुधार करेंगे.
किसी ने एक बार कहा था कि "ज्ञान की ओर पहला कदम एक अज्ञान स्वीकार है", उस बयान निश्चित रूप से यहाँ लागू है. एक शतरंज इंजन आप पहली बार (संभवतः दर्दनाक) स्वीकारोक्ति है कि शतरंज के बारे में एक बहुत है कि आप नहीं जानता, लेकिन जानने की जरूरत है बनाने की आवश्यकता होगी अपने खेल का विश्लेषण से लाभ के लिए आदेश में. वर्षों से मैं एक से अधिक शतरंज सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता जो एक "अहंकार बूस्टर" के रूप में विश्लेषण सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए बात की है, जबकि उप बराबर चालें (या एकमुश्त भूलों) की अनदेखी जो कदम शतरंज इंजन "सही" समझा निहार जो सॉफ्टवेयर का पता चला. उस दृष्टिकोण "आत्मा के लिए चिकन का सूप" हो सकता है, लेकिन एक मूल्यवान शतरंज सुधार उपकरण के एक असली बर्बादी है हो सकता है. अपने खुद के खेल के इंजन के विश्लेषण से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, आप पहली बार अपने आप को स्वीकार करते हैं कि अपने शतरंज में सुधार की जरूरत है - वहाँ कोई रास्ता नहीं है.

वास्तव में, पूरी प्रक्रिया इस धारणा पर आधारित है कि आप पहले से ही तय कर लिया है कि अपने शतरंज के साथ कुछ गलत है और आप समस्याओं को ठीक करना चाहते हैं. क्या हम अब क्या जरूरत प्रक्रिया स्पष्ट है: हम इंजन जनित विश्लेषण कैसे उपयोग करने के लिए सुधार होगा?

विपरीत करने के लिए क्या कुछ सॉफ्टवेयर कंपनियों तुम पर विश्वास है, शतरंज सॉफ्टवेयर का कोई एकल टुकड़ा ही अपने शतरंज परिणामों में सुधार की गारंटी है. मुझे पता है कि एक से अधिक कुछ खिलाड़ियों को एक 'जादुई गोली' के लिए देख रहे हैं: एक पुस्तक या सॉफ्टवेयर का टुकड़ा है कि स्वयं के द्वारा सभी खिलाड़ी "तुरंत मास्टर" के कुछ प्रकार के कर देगा. क्षमा करें, लेकिन एक मायूसी है, यह अभी हो रहा है होने वाला नहीं है. हम खिलाड़ियों के रूप में, शिक्षार्थियों के रूप में, क्या करने की जरूरत है एक सुधार के लिए एक विधि में शतरंज अध्ययन और शतरंज अभ्यास को एकीकृत तरीके से लगता है. वास्तव में, कि (और कड़ी मेहनत यह जरूरत पर जोर देता है) शतरंज में बेहतर हो रही करने के लिए महत्वपूर्ण है.
चलो इस विचार पर थोड़ा और अधिक बारीकी से देखो. शतरंज में सुधार वास्तव में प्रक्रियाओं की एक तीन कदम चक्र है:
अभ्यास
विश्लेषण
अध्ययन
सॉफ्टवेयर का कोई एक टुकड़ा आप सभी तीन क्षेत्रों में मदद करेगा. शतरंज खेलने कार्यक्रम तुम अभ्यास (आप खेल खेलने के लिए कभी भी आप की तरह कर सकते हैं) और विश्लेषण (आप इसी तरह इंजन को अपने खाली समय में अपने खेल का विश्लेषण कर सकते हैं) के साथ मदद करने में उत्कृष्टता. हालांकि कुछ कार्यक्रमों शतरंज खेल शतरंज के विभिन्न पहलुओं पर ट्यूटोरियल के होते हैं, इन आमतौर पर निरपेक्ष beginners या अनुभवहीन खिलाड़ियों की ओर तैयार कर रहे हैं. उच्च स्तर के मध्यवर्ती खिलाड़ियों के लिए उपयुक्त अनुदेश के लिए, आप किताबें और विशेष शतरंज प्रशिक्षण सॉफ्टवेयर के लिए बारी करने की आवश्यकता होगी. यह हमें एक और महत्वपूर्ण बात करने के लिए लाता है. शतरंज किताबें और शतरंज सॉफ्टवेयर परस्पर एक दूसरे के लिए विशेष नहीं कर रहे हैं, यह काफी आसान करने के लिए शतरंज पुस्तकें और सॉफ्टवेयर गठबंधन है, दोनों मीडिया के सर्वश्रेष्ठ का उपयोग करने के लिए एक प्रभावी प्रशिक्षण आहार का विकास. हम थोड़ी देर में इस विचार को वापस कर देंगे. हालांकि, सबसे पहले हम "सीखने चक्र" की जांच करने के लिए तीन प्रक्रियाओं को समझने की जरूरत है.

अभ्यास किसी भी शतरंज का खेल है कि आप खेलते हैं को संदर्भित करता है. सीखने चक्र "अभ्यास" के संदर्भ में सिर्फ खेल है कि गिनती "नहीं" (जैसे एक कंप्यूटर या बेतकल्लुफ़ खेल आप एक शतरंज क्लब में खेलने के खिलाफ खेल के रूप में या एक दोस्त के खिलाफ) मतलब नहीं है. "अभ्यास" अपने मौजूदा शतरंज ज्ञान का व्यावहारिक अनुप्रयोग के लिए संदर्भित करता है, यानी आवेदन तुम क्या वास्तविक खेल की शर्तों के तहत. किसी भी समय आप शतरंज का खेल खेलते हैं (के रूप में समस्याओं, आदि "एक्स में दोस्त" रणनीति पहेली या को हल करने के लिए विरोध) आप अभ्यास कर रहे हैं कि तुम क्या जानते हो. यही है कि हम क्या मतलब है "अभ्यास".

विश्लेषण अपने खेल को देखने के बाद आप उन्हें खेलते हैं, उन्हें अपने खेल में खामियों की खोज की समीक्षा का मतलब है. हालांकि यह हमेशा महान तीन इस कदम संयोजन है कि अपने प्रतिद्वंद्वी रूक जीता और आप खेल अंतिम बार जीतने के लिए (और हम सब बातें हम सही ढंग से किया की प्रशंसा की तरह) सक्षम देखो, यह ज्यादा महत्वपूर्ण है के बाकी को देखने के खेल देखने के लिए अगर हम कुछ भी बेहतर किया जा सकता है. यह विडंबना ही है कि शतरंज egotists के लिए एक खेल होने के रूप में एक प्रतिष्ठा है, क्योंकि वहाँ कुछ अन्य गतिविधियों है जो एक के रूप में शतरंज की मांग के रूप में खुद को महत्वपूर्ण कठोरता से करने की आवश्यकता है.
अध्ययन वास्तव में है क्या शब्द का अर्थ है: नई तकनीक सीखने के क्रम में एक कमियों को सही करने की प्रक्रिया है. "अध्ययन" स्थितीय शतरंज पर एक किताब पढ़ एक शतरंज सीडी, और / या महान शतरंज खिलाड़ियों के खेल की समीक्षा करने से रणनीति की समस्याओं को सुलझाने का मतलब हो सकता है, यह किसी भी कार्रवाई हम ले "नट और बोल्ट" का उचित तरीके के हमारे ज्ञान को बढ़ाने के है शतरंज खेलने के लिए.
सिद्धांत रूप में सीखने चक्र इस तरह काम करता है: आप कुछ ही खेल खेलते हैं, उन्हें विश्लेषण (या तो अपने आप को या एक मजबूत खिलाड़ी या कंप्यूटर शतरंज इंजन की मदद के साथ), (ओं) क्षेत्र में अपने खेल में सुधार की जरूरत की पहचान है, और तो गियर कमियों आप खुला है सुधार की ओर अपने अध्ययन. व्यवहार में, हालांकि, सीखने चक्र के तीन प्रक्रियाओं अक्सर ओवरलैप करते हैं जाएगा. उदाहरण के लिए, वहाँ एक विशेष दिन है जिस में मैं कुछ दोस्तों के साथ एक शतरंज का खेल खेलने जा सकता है, एक शतरंज इंजन मेरा पिछले एक खेल का विश्लेषण करने के लिए, एक शतरंज किताब से तीन या चार पन्नों को पढ़ने के लिए, एक से एक क्लासिक या दो खेल के माध्यम से खेलते हैं डेटाबेस, और एक रणनीति प्रशिक्षण सीडी से एक आधा दर्जन समस्याओं का समाधान. लेकिन "चक्र" अभी भी सही तरीके से या तो रखती है. हम खेल के द्वारा हमारे शतरंज का अभ्यास, खेल हाजिर जिन क्षेत्रों में हम सुधार की जरूरत के लिए बाद में विश्लेषण, और फिर शिक्षण सामग्री का अध्ययन करने के लिए उन क्षेत्रों में कमी में सुधार करने की कोशिश.

हालांकि इन तीन लेख में शामिल नहीं किया गया था, मैंने मान लिया है कि आप पहले से ही पता है कि कैसे अपने शतरंज कंप्यूटर (यानी हमारे सीखने चक्र में "अभ्यास" प्रक्रिया) के खिलाफ खेल खेलने के लिए. इस श्रृंखला के पहले दो लेख आपको दिखाया गया है कि कैसे एक शतरंज इंजन ("विश्लेषण" प्रक्रिया) का उपयोग करते हुए अपने खेल का विश्लेषण करने के लिए. यह लेख कैसे "विश्लेषण" और "" अध्ययन के बीच की खाई को पाटने के लिए पर कुछ सलाह की पेशकश करेगा - दूसरे शब्दों में, कैसे अपने इंजन विश्लेषण के खेल में देखने के लिए निर्धारित करने के लिए जहां अपने खेल में काम करने की जरूरत है. यह बाद कदम वास्तव में मुश्किल नहीं है - यह जानने के लिए क्या देखने के लिए सिर्फ एक सवाल है.
आप पहली बार समझने की है कि सिर्फ अपने खुद के खेल का विश्लेषण चाल नहीं करेंगे की जरूरत है, वास्तव में, यह भी एक आधा दर्जन या एक दर्जन का विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त नहीं है. तुम सच में अपने खुद के खेल के पच्चीस बीस साल की एक न्यूनतम का विश्लेषण करने के लिए अपनी कमियों खोलना करने की प्रक्रिया शुरू करने की जरूरत है.
खेल है जो आप एक शतरंज इंजन का विश्लेषण करना चाहिए? हम में से अधिकांश एक बैठे (मानव विपक्ष के खिलाफ या एक कंप्यूटर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ) में कई खेल खेलते हैं, इतना यह आमतौर पर है एक शतरंज प्रोग्राम उनमें से सभी का विश्लेषण संभव नहीं (जब तक वहाँ अपने शतरंज सत्र खेल के बीच अंतराल के लिए पर्याप्त है अनुमति देने के लिए एक कार्यक्रम उन सब विश्लेषण). यदि आप अधिक खेल खेलते हैं की तुलना में एक कार्यक्रम का विश्लेषण कर सकते हैं, यह और अधिक लाभकारी है एक शतरंज इंजन अपनी जीत के बजाय अपने नुकसान का विश्लेषण - अपने नुकसान के साथ शुरू, और यदि आप उन्हें विश्लेषण खत्म और अभी भी समय है, इंजन अपनी जीत का विश्लेषण शुरू मुश्किल लोगों के साथ (पिछले मृत के लिए novices के खिलाफ बीस कदम कुचल बचाने के लिए, यदि आप एक खेल इंजन उन सब पर विश्लेषण के लिए परेशान).

जब मैं एक शतरंज का विश्लेषण करने के लिए इंजन के लिए खेल लेने के लिए, मैं खेल है जिसमें मुझे यकीन है कि वास्तव में, जहां मैं गलत हो गया था नहीं कर रहा हूँ के लिए देखने के लिए जाते हैं. अगर मैं (या मूर्खता) की लापरवाही, कि विश्लेषण उद्देश्यों के लिए एक महान खेल नहीं है, क्योंकि मैं पहले से ही पता है, जहां मैं यह बँधा हुआ है के माध्यम से एक टुकड़ा लटका. लेकिन अगर अपने प्रतिद्वंद्वी एक संयोजन पाँच कदम है कि वह मार डाला की वजह से एक टुकड़ा जीतता है, मैं उस खेल को देखने के लिए मैं क्या अलग कर सकता है और उसे कि पांच प्रस्तावक के लिए मौका मिल रहा है से रोकने की जरूरत है.
बाद आप विश्लेषण खेल (20 पच्चीस खेल श्रृंखला के रूप में ऊपर उल्लेख किया है) की एक अच्छी संख्या में एकत्र किया है, आप इंजन विश्लेषणात्मक उत्पादन पर देखने के लिए निर्धारित करने के कारण आप उन लोगों का खेल खो दिया है की आवश्यकता होगी. और आप "बड़ी तस्वीर", सामान्य चीजें आप गलत कर रहे हैं पर देखने की आवश्यकता होगी. के बजाय छोटे, विशिष्ट एक व्यक्तिगत खेल से संबंधित चीजों को देख रहे हैं, तो आप प्रमुख रुझान है कि करने के लिए अपने खेल में बार बार हो रहे हाजिर करने के लिए देख रहे हैं. कैसे और कहाँ: यहाँ पर देखने के लिए वहाँ दो प्रमुख क्षेत्र हैं. क्या आप खेल चातुयनियोजित या positionally खोने? और यह आम तौर पर खोलने, middlegame या endgame में हो रहा है? प्रमुख सुराग आप निर्धारित करने के लिए क्या आप का अध्ययन किया जाना चाहिए इस्तेमाल करेंगे.

यही कारण है कि मैं व्यक्तिगत रूप से 'Bludercheck "मोड" पूर्ण विश्लेषण "मोड के बजाय का उपयोग करना पसंद करते हैं जब मैं एक शतरंज इंजन मेरे खेल की समीक्षा. जैसा कि पिछले लेख में वर्णित है, "Blundercheck" एक और अधिक सटीक उपाय अपने उत्पादन का संख्यात्मक प्रकृति के कारण प्रदान करता है.
हम "है Blundercheck" उत्पादन का एक विशिष्ट उदाहरण में देख द्वारा इस वर्णन कर सकते हैं:

जैसा कि हम इस श्रृंखला के पिछले लेख में सीखा है, 'फ्रिट्ज उत्पादन के 1 नंबर (ब्लैक के बाद इस मामले में एक 17 खेला ... exd5) खेल से वास्तविक स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए संदर्भित करता है. जैसा कि आप एक विश्लेषण खेल की समीक्षा यह बहुत आम है इस मूल्य स्विंग व्हाइट लाभ दे रही है या यह काला करने के लिए निर्दिष्ट के बीच आगे और पीछे एक सा देख. यह आम है व्हाइट एक 0.30 मोहरा लाभ के साथ देखने के बाद वह चलता है, तो उसकी चाल के बाद काले एक 0.25 लाभ होने, तो सफेद 0.25 लाभ फिर से हो रही के बाद वह कदम है. मूल्य 0.00 औसत निशान के दोनों पक्षों में आगे और पीछे स्विंग करते हैं जाएगा.

लेकिन खेल बातों में कुछ बिंदु पर तो आप के लिए बुरी तरह से शुरू कर देंगे: अपने प्रतिद्वंद्वी पर लाभ हासिल करने के लिए और इसे रखेंगे. यह महत्वपूर्ण है कि आप पर देखने के लिए कैसे वह इस accomplishes. अपनी स्थिति को एक समय में एक छोटे से घिस जा रहा है? क्या वह एक 0.25 मोहरा लाभ जो फिर एक लाभ 0.40, तो एक 0.50 लाभ, तो 0.70, तो 0.90 हो जाता है के साथ शुरू करते हैं, और फिर वह अचानक सामग्री है जो आप एक मोहरा और एक आधा या दो (या अधिक) के पीछे प्यादे डालता जीतता है?

यदि यह मामला है, आप रणनीति या "स्थितीय" शतरंज पर अपने अध्ययन ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है. आप अपने प्रतिद्वंद्वी (के रूप में महान विल्हेम Steinitz यह कहा) (और जो अंततः एक भारी स्थिति है, जिसमें वह खोजने के लिए या एक सामरिक शॉट है कि आप सामग्री में पीछे डाल बनाने में सक्षम था नेतृत्व "छोटे फायदे जमा" करने के लिए अनुमति दे रहे हैं तुम वहाँ रखा है).

दूसरी ओर, आप एक सभ्य स्थिति के साथ साथ खाना पकाने WHAM जब! - आप एक चाल या संयोजन है जो आप सामग्री की लागत (और खेल) के साथ हिट हो. अपने प्रतिद्वंद्वी के संख्यात्मक मूल्यांकन अचानक 2.00 या 3.00 या 5.00 लाभ कूदता है, जिसका अर्थ है कि वह तुम पर एक सामरिक बम गिरा दिया है. इसका मतलब यह है कि आप जानने के लिए कैसे कि शॉट (यानी "देखना यह आ जानने के लिए और प्रतिक्रिया के लिए इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी है) में हो रहा से अपने प्रतिद्वंद्वी को रोकने के लिए रणनीति का अध्ययन करने की जरूरत है.
अब चलो यह चारों ओर मोड़. चलो कहते हैं कि तुम एक है जो छोटे फायदे जमते है, एक समय में अपने प्रतिद्वंद्वी की स्थिति 0.10 या 0.30 whittling रहे हैं. लेकिन फिर मूल्यांकन आप के खिलाफ जा रहा शुरू होता है, नीचे और करीब करीब हर कदम के साथ 0.00 इंच करने के लिए छोड़ने. इसका मतलब यह है कि आप अपनी स्थिति पर बैठा रहे हैं "भी लंबे समय से आप एक 1.00 लाभ प्राप्त किया है (या बेहतर) positionally लेकिन आप रणनीतिक गोली मार दी है कि चीजों को अपने पक्ष में सीना जाएगा देने में विफल है. यह बदले में अपने प्रतिद्वंद्वी से बाहर शुद्ध बुना ऐंठना करने के लिए अनुमति देता है. अगर है कि क्या हो रहा है, तो आप शायद रणनीति समस्याओं का अध्ययन करने की जरूरत है जो अपने अवसरों की पहचान करने के लिए कुचल झटका सौदा बर्फ खेल (वास्तव में, आप शायद देखेंगे. इस शतरंज इंजन विश्लेषण में ने बताया यह वास्तविक बोर्ड की स्थिति का मूल्यांकन के रूप में 0.90 अपने पक्ष में किया जा रहा है, लेकिन एक भिन्नता है जो 2.05 की तरह कुछ मूल्य है, जिसका अर्थ है कि आप एक मोहरा जीत सकता था कि आप संयोजन है जो इंजन इसकी सिफारिश की विभिन्नता में पता चलता है निभाई) प्रदान करता है.

तो आप संख्यात्मक मूल्यांकन की जांच के लिए निर्धारित कैसे आप अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने है "भाटा और प्रवाह" अपने खेल के देखने की आवश्यकता होगी. आप की संभावना यहाँ "रुझान" देखेंगे ही सामान्य बात करने के लिए खेल के बाद खेल हो जाते हैं. इस में बारी आप दिखाने के लिए कि क्या आप मुख्य रूप से रणनीति या रणनीति (के रूप में ऊपर के उदाहरण में चर्चा) का अध्ययन करना चाहिए.

इन दोनों उदाहरणों में से एक (आमतौर पर, लेकिन हमेशा नहीं) लिए middlegame करने के लिए लागू करते हैं. लेकिन वहाँ शतरंज के खेल के लिए स्पष्ट रूप से अन्य भागों हैं. चलो है कहना है कि आप शब्द देखते हैं "पिछले पुस्तक इस कदम" स्थानांतरित करने के लिए चारों ओर एक अपने प्रतिद्वंद्वी चाल कहीं संलग्न पाँच या छह और, अपने कदम के बाद, आप देखते हैं वास्तविक स्थिति में अपने प्रतिद्वंद्वी के लाभ के लिए काफी किया जा रहा है (0.50 या बेहतर कहते हैं) के रूप में मूल्यांकन . जाहिर है इसका मतलब है कि आप अपने उद्घाटन और अधिक अच्छी तरह से अध्ययन करने की जरूरत है, आप "" किताब से बाहर चला गया बहुत जल्दी (और बहुत खराब) है जो अपने प्रतिद्वंद्वी को पूरी तरह से भी खेल में जल्दी लाभ दिया. यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप अक्सर एक विशेष खोलने खेलते हैं और इस तरह की बात (समय हो रहा है और देखते हैं, के रूप में मैं अक्सर मेरे ट्यूटोरियल में पिछले दस वर्षों में लेखन harped है, इस बार विशेष रूप से याद रखना की बात नहीं है विविधताओं और कदम दृश्यों बल्कि अपने पसंदीदा के उद्घाटन के पीछे विचारों को सीखने की एक बात - प्रत्येक खिलाड़ी को क्या हासिल करने की कोशिश कर रहा है आम तौर पर विचारों को जानने का सरल दुहराव memorization की विविधताओं से अधिक उपयोगी है, क्योंकि आप तो जानते हैं कि कैसे अपने को दंडित करने प्रतिद्वंद्वी की गलतियों जब वह जा रहा जल्दी में "पुस्तक के बाहर चला जाता है").
वास्तव में, यह बाद बात भी अपनी गलतियों के लिए लागू है. चलो का कहना है कि कोई एक खिलाड़ी "" किताब से बाहर चला जाता है जल्दी, इंजन का कहना है कि आप बाद में लाभ के साथ शुरू करते हैं, लेकिन फिर आप यह चाल के अगले दो से अधिक खो. इसका मतलब यह है कि आप निश्चित रूप से कि खोलने के पीछे विचारों की एक बेहतर समझ की जरूरत है, क्योंकि आप चलता है कि उद्घाटन के अंतर्निहित "विषय" काउंटर चलाने खेल रहे हैं.
एक ही बात endgame पर लागू होता है. आप एक अच्छी शुरुआत और middlegame खेल हो सकता है, लेकिन फिर धीरे धीरे (या अचानक!) इंजन का मूल्यांकन आप के खिलाफ जा रहा है जब वहाँ कुछ टुकड़े कर रहे हैं बोर्ड पर छोड़ दिया है. जाहिर है यह इंगित करता है कि आपके endgame तकनीक काम करने की जरूरत है - आप अपने शतरंज कंप्यूटर के खिलाफ endgame मैनुअल और अभ्यास endgame पदों का अध्ययन करना चाहिए (और / या किताबों और सीडी से endgame समस्याओं को हल करने के लिए).

मैं खुद से plagiarize से नफरत है, लेकिन मैं इस विषय पीठ पर 2000 में एक समान लेख लिखा था और मैं उस लेख से मेरे summation पर सुधार की नहीं सोच सकती. तो मैं एक अंश मौजूद है और उस समेशन यहाँ दोहराने के साथ (कुछ संपादन):

अपने घाटे की एक बहुत अध्ययन और देखने के लिए अगर किसी भी पैटर्न मौजूद हैं: यह इस के लिए नीचे फोड़े. जहां खेल में आप बुरी तरह से कर रहे हैं के लिए देखो (खोलने, middlegame, या endgame) और तुम कितनी बुरी तरह से कर रहे हैं (अचानक सामरिक बिजली बोल्ट के लिए देखो कि अपने दिन या धीमी गति से स्थितीय क्रश अजगर की तरह है कि आप धीरे - धीरे करता खंडहर ). अपने पुराने खेल के माध्यम से खेलते हैं, 'फ्रिट्ज विश्लेषण और सुझावों का पालन करें, और कहाँ और कैसे सावधान ध्यान रखना. यह आप अपने खेल के क्षेत्र (ओं) जिस पर आप अपने अध्ययन ध्यान केंद्रित करने की जरूरत बता देंगे.
यह इतना आसान है और उस कठिन. मुझे पता चला है कि यह बहुत कठिन है मेरे लिए खेल के एक समूह पर देखने के लिए और देखो कि कैसे मैं पंगा लेना हूँ नहीं है. कठिन हिस्सा असंतोष का शब्द काम कर रही है - किताबें खुर, प्रशिक्षण डिस्क फायरिंग, और मेरे दिमाग को ख़त्म करने के लिए चीजों को मैं नहीं जानता कि सीखना. कोई नहीं कर सकते हैं, लेकिन मुझे कर सकते हैं. फ्रिट्ज मेरे सिर पर बंदूक नहीं डाल दिया है और मुझे अध्ययन करने के लिए मजबूर कर सकते हैं, मैं अपने दम पर कि क्या करना है. मैं दुनिया में सभी पुस्तकों और सॉफ्टवेयर खरीद कर सकते हैं, लेकिन मेरे खेल की कमी हो सकता है जब तक मैं उन्हें पढ़ सकते हैं और उन्हें इस्तेमाल करने के लिए जारी रहेगा.

यदि आप एक शतरंज किताब खरीदने, इसे पढ़ा है. यदि आप एक प्रशिक्षण सीडी खरीदते हैं, यह अध्ययन. आप उन लोगों के साथ अपने तकिए के नीचे सोने के कर सकते हैं, लेकिन असमस की प्रक्रिया को विफल करने के लिए बाध्य है. यदि आप कुछ अध्ययन करने के लिए प्रेरणा की जरूरत है, तो बस अपने स्थानीय शतरंज क्लब के लिए नीचे सिर. आदमी है जो कृत्रिम मुस्कान से कहा और कुछ belittling टिप्पणी करता है जब वह आप धड़कता है, हमेशा काफी जोर इतना है कि अन्य खिलाड़ियों को सुन सकते हैं - हर क्लब एक असली गधे है. उसके साथ कुछ खेल खेलने जाओ. मैं गारंटी है कि आप बहुत जल्दी से प्रेरित हो जाएगा. यह हमेशा मुझे प्रेरित करता है. मुझे यह अगले बिंदु पर विश्वास करो - बदला अत्यधिक underrated है. वहाँ देखकर व्यंग्य में कहते हैं एक अभिमानी खिलाड़ी के चेहरे से गायब हो जाते हैं जब वह एहसास वह भंडाफोड़ है दुनिया में ऐसा कुछ नहीं है. उस पल अकेले कठिन सार्थक काम के सभी बनाता है.
लेकिन वहाँ हमेशा पुराने clich के बारे में कैसे यात्रा इनाम है. इस सच का एक बहुत भी है. कठिन एक काम में सुधार लाने में डालता है एक खेल अपने आप में कई लोगों के लिए एक गर्व का प्रमुख स्रोत है. अंत परिणाम को एक पल के लिए भूल जाओ. बस अपने मानसिक शस्त्रागार शतरंज ज्ञान का एक और बिट जोड़ने एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है, भले ही आप शायद ही कभी यह बोर्ड पर उपयोग करने का अवसर हो सकता है.

हम इन तीन लेख के पाठ्यक्रम पर क्या किया है जानने के लिए कैसे उपयोग करने के लिए सबसे अधिक मूल्यवान है, अभी तक अजीब तरह से सबसे underrated और underutilized, शतरंज में निहित फीचर कार्यक्रमों खेल: खेल के विश्लेषण के कार्यों. सीखना कैसे इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण बात, कैसे की व्याख्या करने के लिए परिणाम यकीनन सबसे मूल्यवान कौशल आप एक शतरंज खेलने कार्यक्रम के स्वामी के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. यह मेरी आशा है कि इन लेखों के लिए आप के लिए जिस तरह से बात करने के लिए सेवा की है.
Save up to 40% on Chess Sets at ChessHouse.com!

2 comments: